Unwanted 72 Tablet का इस्तेमाल कैसे करें

Author: in February 08, 2022

 (How to Use Unwanted 72 Tablet in Hindi) जाने इसके फायदे और नुकसान 

Unwanted 72 Tablet in Hindi आर्टिकल में हम आज आपको इसकी सारी जानकारी देंगे। Unwanted 72 Tablet क्या है? इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है? इस्तेमाल करने के बाद इसके फायदे और नुकसान क्या क्या हो सकते है? इस साइट पर आपको बेहद ही सरल भाषा में और एक दम सटीक जानकारी दी जाती है। 


पॉपुलेशन की बात करे तो चाइना (china) के बाद हमारा भारत दूसरा सबसे बड़ा पापुलेटेड देश है। बढ़ती आबादी सच में एक चिंता का विषय है। ना सिर्फ सरकार के लिए बल्कि हम सभी के लिए भी। ऐसे में सरकार पॉपुलेशन कंट्रोल करने के लिए बहुत से अभियान और विभिन्न प्रकार के दावा और जागरूकता फैला रही है। उन्ही में से एक है गर्भ निरोधक गोली।

जो जोड़ा या जो औरत बिना अपनी इच्छा के प्रेगनेंट हो जाति है उनके लिए ये एक उपाय है। जिसका सेवन करने से अनवांटेड प्रेगनेंसी को रोक जा सकता है। मार्केट में ऐसी बहुत सी गर्भ निरोधक गोली मौजूद है जो एक जैसा ही उपयोग होता है। और जिससे अनवांटेड प्रेगनेंसी को रोका जाता है। 

अगर आप unwanted 72 Tablet के बारे में ज्यादा नहीं जानते तो कोई चिंता की बात नही है। हम आपको इस पोस्ट में वही सब जानकारी दे वाले है। इसके फायदे और नुकसान दोनो है तो अच्छे से पढ़ लेना और पूरा पढ़ना ताकी आपको बाद में कोई शंका ना रह जाए। 

Unwanted 72 Tablet क्या है? 

मार्केट में दो तरह की पिल मिलती है। पहला जो 21 दिनों तक लिया जाता है। ताकि अनवांटेड प्रेगनेंसी न हो और दूसरा इमरजेंसी कॉन्ट्रेसेप्टिव पिल। Unwanted 72 Tablet भी एक इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल है जो इमरजेंसी में लिया जाता है। 

इमरजेंसी कहने का मतलब यह है की अगर कोई पति पत्नी अभी बच्चे नही चाहते है या औरत की इच्छा मां बनने की नही नही और प्रिगेंसी टेस्ट पॉजिटिव आ जाता है तो ऐसे में इसे लिया जाता है। 

ये एक सिंथेटिक प्रोजेस्टरों पिल है। इसे खाने के बाद महिलाएं के मेंसेट्रुएशन साइकिल उत्तेजित हो जाति है। 

डॉक्टर ज्यादातर इस टैबलेट को तब प्रेस्क्राइब करते है जब कोई जोड़ा सेक्स के टाइम प्रिकॉशन लेना भूल जाता है या सेक्स के दौरान कंडोम फट जाता है। चुकी, ये 72 घंटे के अंदर ही अपना असर दिखाना शुरू कर देता है। इसीलिए इसे इमरजेंसी पिल कहा गया है। 

वैसे पहली बार अगर आप इस दवाई को ले रहे है तो कोई दिक्कत नही है। पर दूसरी बार लेने से पहले डॉक्टर्र की सलाह जरूर लें। 

Unwanted 72 Tablet का इस्तेमाल कैसे करें? How to Use an Unwanted 72 Tablet in Hindi?

Unwanted 72 Tablet महिला के अंडाणु और पुरुष के शुक्राणु को मिलने से रोकता है। जिससे महिला गर्भ धारण नही कर पाती। अगर कोई जोड़ा संभोग करता है और उन्होंने कोई भी गर्भ निरोधक गोली का इस्तेमाल नही किया तब वो संभोग के 72 घंटे के अंतराल में ले सकते है। 

अगर आप सेक्स करने के 24 घंटे के अंदर लेते है तो इसका असर 95% तक होता है। और अगर आपने सेक्स करने के 24-38 घंटे के अंदर लेते हैं तो unwanted 72 Tablet का असर 85% होता है। इसका मतलब इस टैबलेट का सबसे असरदार समय 24 घंटे तक होता है। 

Unwanted 72 Tablet को पानी के साथ ले ले। अगर इसे लेने के बाद तीन हफ्ते तक पीरियड नही आते तो आप अपनी निजी डॉक्टर से सलाह जरूर लें। वैसे ऐसे केसेस कम होते है और घबराने की जरूरत नही है। पर डॉक्टर की मसवारा लेना अच्छा होगा। 

Unwanted 72 Tablet के फायदे 

Unwanted 72 टैबलेट का सेवन करने के फायदे ये है की आपको अनवांटेड प्रेगनेंसी नही होगी। अगर कंडोम किसी वह से काम नही आता या फट जाता है तब आप इसके इस्तेमाल से अपनी प्रेगनेंसी को रोक सकते है। Unwanted 72 Tablet का इस्तेमाल संभोग से पहले भी कर सकते है, इससे प्रेगनेंट होने के चांस कम हो जाता है। 

Unwanted 72 Tablet के नुकसान या साइड इफेक्ट्स | Side Effects of Unwanted 72 Tablet in Hindi

पहली बार इसे लेने से कुछ ज्यादा साइड इफेक्ट्स नही दिखते। लेकिन, बार बार लेने से इसका काफी हेवी साइड इफेक्ट्स हो सकते है। 

  • हेवी ब्लीडिंग 

जब आप इस टैबलेट का सेवन करेंगे और उसके बाद आने वाल पीरियड काफी ज्यादा हेवी हो सकता है। उस दौरान रेगुलर पीरियड से ब्लीडिंग ज्यादा हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पीरियड की डेट आगे बढ़ जाती है और ऐसे में ब्लड काफी ज्यादा हो जाता है। हेवी ब्लीडिंग के साथ साथ पीरियड लंबे समय तक रह सकता है। मतलब आमतौर  पर 3 से 5 दिनों तक पीरियड रहता है लेकिन, गोली लेने के कारण इसे ज्यादा दिनों तक रह सकता है।

  • पीरियड की डेट बढ़ना

ये साइड इफेक्ट् सिर्फ unwanted 72 Tablet खाने से नही बल्कि कोई भी गर्भ निरोधक गोली खाने से होती है। पीरियड का देर से आना सबसे कॉमन और सामान्य साइड इफेक्ट है। इससे घबराने या चिंता करने जैसी कोई बात नही है। 

  •  पीरियड रुक रुक होना 

कई बार ऐसा भी होता है की पीरियड के दौरान ब्लीडिंग कम होता है। या पीरियड रुक रुक कर आता है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह जरूर लें। खुद से किसी भी निर्णय पर ना आए। किसी वीडियो या आर्टिकल को पढ़ कर भी निर्णय ना ले, क्योंकि सबकी बॉडी अलग होती है और बिना चेक किए कुछ भी कहना भरी पड़ सकता हैं।

  • सिर दर्द

Unwanted 72 Tablet का एक और साइड इफेक्ट सिर दर्द हो सकता है। भरी सिर दर्द नहीं बल्कि एक हल्का सिर दर्द महसूस होता है। ऐसे में आप कोई भी सिर दर्द की दवा ले सकते हैं। 

  • चक्कर आना 
  • देह में ऐंठन होना
  • घबराहट

ये समस्या हर किसी को नही होता। पर हा हार्मोन इंबेलंस होने के कारण ऐसा हो सकता है। ऐसा होने पर डॉक्टर से संपर्क करे।

  1. ब्रेस्ट डिस्कम्फर्ट
  2. वजन का बढ़ जाना
  3. भूख में बदलाव होना
  4. मानसिक स्वास्थ्य में परेशानी

मानसिक स्वास्थ्य में परेशानी देखने को मिल सकती है। कुछ भी एब्नॉर्मल  लगे तो तुरंत ही डॉक्टर से मिले। 

  • मूड स्विंग हो सकते है
  • उल्टी आना
  • थका हुआ महसूस करना
  • जी मचलना

तो दोस्तो, आपको हमारा आर्टिकल Unwanted 72 Tablet का इस्तेमाल कैसे करें ? (How to Use Unwanted 72 Tablet in Hindi) जाने इसके फायदे और नुकसान कैसा लगा। आशा है आपके सारे डॉट क्लियर हो गए होंगे। 



Related Articles :-