देसी शराब पीने के फायदे और नुकसान | महुआ की शराब पीने के फायदे

Author: in November 06, 2022

दारू पीने के फायदे: दोस्तों अभी तक ने आपने दारू पीने के नुकसान के बारे में सुना होगा लेकिन आपको मालूम है दारू पीने की केवल नुकसान ही नहीं होते है । बल्कि अगर इसे सही तरीके से पिया जाए तो यह फायदा करने में भी कोई कसर नहीं छोड़ती। जी हां बिल्कुल भी मजाक नहीं कर रहा है और ऐसा बहुत बार लोगों ने कहा भी है कि अगर सीमित मात्रा में दारु पी जाए तो ये शरीर के लिए अमृत के समान होती है यहां तक कि डॉक्टर भी इस बात पर अपनी मोहर लगा चुके हैं। बीयर पीने के फ़ायदे 


हां वह बात अलग है कि कोई भी डॉक्टर आपको शराब पीने के लिए नहीं कहता और ना ही हम कह रहे हैं। हम तो बस आपको अपनी इस पोस्ट में देसी शराब पीने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपने कभी नहीं सुना होगा। इसलिए जो लोग शराब पीते है वह तो ये पोस्ट को सुरु से अन्त तक जरूर देखेंगे। 

लेकिन जो लोग इसे नहीं पीते वो भी यह पोस्ट को जरूर देखे आज में आपको इस पोस्ट में शराब पीने के ऐसे फायदों के बारे में बताने वाले है । 

शराब पीने के फायदे

 दोस्तों यह बात तो हम सभी जानते हैं कि हमारे शरीर हर एक चीज पर अलग-अलग तरीके से रिएक्ट करता है। जहां कुछ लोगों को दारु बहुत जल्दी चढ़ जाती है और कुछ ऐसे भी लोग हैं जो चाहे जितने भी दारू पीले उन्हें कोई असर ही नहीं होता । अक्सर दारु पीने वाले लोगों की हरकतें देखकर लोगों को यह लगता है कि वह खराब होती है पर दोस्तों ये बात जितनी हैरान करने वाली है, उतनी ज्यादा सच भी है कि दारू अगर सही तरीके से दी जाए तो यह किसी दवा से कम नहीं होती। 

जी हां आपने बिल्कुल सही सुना और यह बात हम नहीं कह रहे हैं बल्कि खुद डॉक्टर का कहना है कि दारू दवा की तरह पर कई लोग यह सोचेंगे। अगर ऐसा है तो डॉक्टर अपने मरीजों को दारु पीने की सलाह क्यों नहीं देता तो दोस्त के पीछे का सीधा सा कारण लोगों की सोच और उनकी आदत है क्योंकि जो लोग दारू पीना शुरु कर देते है वो बस चालू हो जाते है उन्हे खुद के ऊपर बिल्कुल भी कंट्रोल नहीं रहता और फिर वह इतनी ज्यादा दारु पीने लग जाते है की अपना पूरा शरीर खराब कर बठेते है । 

 दोस्तों अगर शराब को सही मात्रा में लिया जाए ये कई सारे का लोगो का इलाज करती है और घर पर बनाने वाली देसी दारु तो सबसे ज्यादा जबरदस्ती होती है जिसे बनाकर तैयार करने के लिए अंगूर महुआ और तरह-तरह के फलों का इस्तेमाल होता है। और इस तरह की शराब को सीमित मात्रा में लिया जाए तो यह बूढ़े को भी जवान बना देगी। पर दोस्तों यहां पर सबसे बड़ा सवाल इंसान की कंट्रोल पर आता है। 

 क्योंकि अगर आपने एक बार शराब पीनी शुरू कर दी तो उस पर लिमिट नहीं लगा पाते और यहीं पर इंसान सबसे बड़ी गलती करता है और आपको यह गलती नहीं करनी है।

क्योंकि अगर आपने अपने शराब पीने पर लिमिट लगा ली तो यह समझ लीजिए आपकी पूरी दुनिया संवर जाएगी। ऐसे भी जानते हैं देसी शराब पीने के क्या-क्या फायदे हैं। 

महुआ की शराब पीने के फायदे

देसी दारु पीने का सबसे बड़ा फायदा तो यह है की अगर इसे एक लिमिट में पिया जाए तो जवानी हमेशा के लिए बरकरार रहेगी। बुढापा आपके आसपास भी नहीं भटकेगा असल में देशी दारू होती है। हमारी इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है जिसकी वजह से हमारे शरीर को तरह- तरह के रोगों को लड़ने की शक्ति मिलती है।

आप यह सुनकर हैरान हो जाएंगे लेकिन वैज्ञानिकों ने यह तो काहे की देसी शराब का इस्तेमाल करने से इंसान के दिमाग तेज होता है जिसकी वजह से इंसान की याददाश्त बढ़ जाती है और जो लोग लिमिट के अंदर देसी दारु का सेवन करते हैं, उनके दिल को भी मजबूत बनाए रखिए। यहां तक की देसी दारु का सेवन करने से खून भी साफ रहता है। 

देसी दारु को नियमित रूप से लेने से प्रोस्टेट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी छुटकारा मिल जाता। सिर्फ इतना ही नहीं देशी दारू को अगर सही मात्रा में पिया जाए। तो हमारी पाचन शक्ति को भी मजबूत बनाती है और पेट में मौजूद हजारों खतरनाक बैक्टीरिया को खत्म करने में मददगार साबित होती है।

 पर सबसे ज्यादा इंटरेस्टिंग बात है यह कि शुगर के रोगियों के लिए देसी दारू अमृत के समान है। जहां हफ्ते में एक बार इसे दवा की तरह लिया जाए तो यह शुगर की समस्या में काफी मदद कर सकती है। 

देशी दारू पीने से तो जा त्वचा से संबंधित हर एक बीमारी की जड़ से खत्म हो जाती है । देशी दारू सही मात्रा में लेने से कभी भी दौरा नही पड़ता है और कई सारे रिसर्च में ये भी बताया गया है की देशी दारू पिया दी जाए तो मोटापे को भी कम किया जा सकता है। आप समझ गए होंगे कि देशी दारु पीने के कितने ज्यादा फायदे है । 

लेकिन अफसोस हमारे यहां लोगो को देशी दारू पीना आता ही नहीं है जहां लोग देशी दारू दावा नही बल्कि शराब की तरह हद से ज्यादा पीना शुरू कर देते हैं। जिसकी वजह से उनकी लत लग जाती है और फिर बीमार पड़ जाते हैं अब आप खूब ही सोचिए डॉक्टर आपको कोई दवा खाने के लिए कहे और आप उसे हर टाइम खाना शुरु कर दे। दिन रात सोते जागते बस आप उस दवा को भी खाते रहें तो जाहिर सी बात है। वह दबा आपको नुकसान कर जाएगी। ना, क्योंकि आपने उसका जरूरत से ज्यादा सेवन कर लिया। ठीक है। ऐसा ही देशी दारू के साथ होता है ।

असल में हमारे भारत में लोग चीजों को नशे के तोर पर इस्तेमाल करते है जब की विदेशी में जब अपनी यहां की देसी दारू बनाते हैं तो उसे बहुत ही संभाल कर और आराम से पीते ताकि ये लोग उसके फायदे ही मिल पाए। ना के नुकसान उठाना शुरू कर दें और यहां तक कि हमें ठीक ऐसा ही करना है।

आप तो यह समझ गए होंगे कि देसी शराब पीने के फायदे है बस अब आपको उसका फायदा उठाना है लेकिन संभलकर यदि किसी भी चीज की अच्छी नहीं होती है। बाकी समझदार को इशारा ही काफी है, उम्मीद करते हैं। पोस्ट में बताएं कि हर एक बात को आप को अच्छे से समझ आ गई होगी और आप यह भी समझ गए। शराब को किस तरह से पीना चाहिए। खास करके देशी शराब जिसके फायदे बहुत ज्यादा है लेकिन लोगो उसे जायदा पी कर अपना नुकसान कर भेठेते है और यह चीज किसी को भी नहीं करनी चाहिए बाकी आपको इस पोस्ट के बारे क्या कहना चाहते हैं हमे comment में बता सकते है । 




Related Articles :-