aadhar card ka otp nahi a raha hai क्या करें

Author: in October 20, 2023
आधार कार्ड का ओटीपी नहीं आ रहा है क्या करें : दोस्तों अगर आपके आधार कार्ड के ओटीपी आपके फोन पर नहीं आ रहा हैं और आप बहुत परेशान है तो अब आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं हैं। आज में आपको आधार कार्ड का ओटीपी कैसे आएगा आपके मोबाइल पर इसकी पूरी जानकारी देने वाला हूं। 

दोस्तों पिछले पोस्ट में हमने आपको बताया था की (आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कैसे करें ) यदि आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जुड़ा नहीं है तो आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके जान सकते है । 

आधार कार्ड का ओटीपी क्यों नहीं आ रहा हैं

आधार कार्ड का OTP नहीं आने के दो कारण हो सकता है पहला आधार कार्ड में मोबाइल नंबर update करने के बाद सिम कार्ड को अपडेट करना । यानिकि आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होने के बाद किसी कारण वश आपका सिम खराब या चोरी होने के बाद सिम को update कराते है तो आपके आधार कार्ड का ओटीपी आपके फोन पर नहीं आते है। 

दूसरा : आपके एरिया में नेटवर्क का problem यदि आपके एरिया में सही से network नहीं आते हैं तो हो सकता है आपके आधार कार्ड का ओटीपी आपके फोन पर प्राप्त नहीं होगा । 

इस पोस्ट में आपको दोनो दोनों समस्या का हल बताऊंगा यदि आप मेरे दिए गए स्टेप को सही से follow कर लिए तो में आपको गारंटी देता हूं की आपके आधार कार्ड का ओटीपी आपके फोन पर प्राप्त हो जायेगा। 

आधार कार्ड का ओटीपी नहीं आ रहा है क्या करें?

यदि आपके आधार कार्ड का ओटीपी नहीं आ रहा है तो सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर UIDAI के official website पर जा कर अपना number verify कर लीजिए । 

Step: 1 सबसे पहले uidai.gov.in पर जाएं 

Step: 2 अब आपको अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर जो आपके आधार कार्ड से लिंक है उसके बाद captcha code डायल कर send OTP पर क्लिक करें। 


Step: 3 इतना करते ही ( verification OTP has been send successfully) लिखा आ जाएगा। इसका मतलब अब आपका आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर update हो गया । 


अब आपका आधार कार्ड का ओटीपी आपके मोबाइल पर मिलना सुरु हो जायेगा । और यदि फिर भी नहीं आ रहा है तो आप दूसरा तरीका अपनाएं जो में आपको बता रहा हूं । 

aadhar card ka otp nahi a raha hai kya kare

आपके आधार कार्ड पर ओटीपी ना आने का दूसरा कारण ये भी हो सकता है की आपके फोन massage setting की problem इसके लिए आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें। (Mobile पर otp नहीं आ रहा है क्या करें) 

दोस्तों कई बार हमारे फोन पर किसी भी प्रकार का message या ओटीपी नहीं आते हैं या फिर sim 1 का आते है लेकिन sim 2 का नहीं आते हैं जिसके कारण आधार कार्ड या अन्य किसी चीज का ओटीपी हमारे फोन पर नहीं आते हैं इसके लिए हमें अपना फोन की setting करने से सभी तरह का massage आना शुरू हो जाता हैं । 

Step: 1 सबसे पहले अपने फोन की setting में जाएं उसके बाद connection पर क्लिक करेंगे। 


Step: 2 अब text message के एरिया में click करने के बाद sim 1 and sim 2 का option दिए होते है आपको यहां पर जिस सिम का ओटीपी नहीं आ रहे है उसे select करना हैं । 


इतना करते ही आपके फोन पर ओटीपी आना स्टार्ट हो जाएगा। तो दोस्तों ये थी aadhar card ka otp nahi a raha hai क्या करें और इसके कुछ setting उम्मीद करता हुं यह जानकारियां आपको पसंद आई होगी तो आपने मित्रों के साथ शेयर करना ना भूलें। 

आधार कार्ड से जुड़ी और भी जानकारियां प्राप्त करने के लिए ये भी पढ़ें? 



Related Articles :-