बंद Sim Card कैसे चालू करें ( Airtel, Jio , Vodafone , Bsnl ) बंद सिम कैसे चालू करें Jio

Author: in February 08, 2024
हेल्लो दोस्त क्या आप यह जानना चाहते है कि band Sim kaise chalu kare .  जैसे में :- jio , Airtel, vodafone, Idea, Bsnl ,  सिम होने पर  अब आप बंद सिम चालू करने का तरीका ढूंढ रहे है। तो यहाँ इस पोस्ट में आपको किसी भी कंपनी jio, वोडाफोन, Airtel , बंद सिम चालू और बंद sim Card reactivate करना की पूरी प्रोसेस बताने वाला हूँ ।
Band sim chalu kaise kare
हम  कुछ दिनों से यह प्रॉब्लम बहुत देखने में आ रही है। कि अचानक से सिम बंद हो जाता है जिससे इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल्स बंद हो जाती है। और ऐसी सिचुएशन में अगर नंबर इम्पोर्टेन्ट है तो आप इसका Use नहीं कर पाएँगे। इसके लिए आपको जल्दी से अपनी बंद सिम को चालू करना पडेगा। इसके आलावा और भी प्रॉब्लम आने लगती है। जैसे:- सिम में नेटवर्क नहीं आना , कॉल नहीं   लगना message send  नहीं होना इत्यादि, और मैंने इनमे से लगभग सभी टॉपिक पर पोस्ट भी लिखी हुयी है।
Sim card block  होना या बंद होना का एक  बड़ी प्रॉब्लम बनती  जा रही है। मेरे एक यूजर ने पिछले कुछ दिनों पहले मुझे कमेंट करके पूछा की - मेरा सिम बंद हो चूका है, अब मैं अपनी बंद सिम को चालू कैसे करें। तो मैंने इस प्रॉब्लम का सलूशन देने जा रहा हूँ। आज   इस पोस्ट में  आप लोगो के साथ शेयर करूँगा की अगर फ्यूचर में कभी भी आपका मौजूदा सिम बंद हो जाये और मोबाइल से कॉल/मैसेज नहीं आये  तो ऐसी सिचुएशन में क्या करना है और अपनी बंद सिम को चालू कैसे करना है।


वेस, सिम में इतनी आसानी से तो कोई प्रॉब्लम नहीं आती है। पर कुछ गलतियो के कारन ऐसा हो सकता है। और हमारे मोबाइल की सिम बंद हो जाती है। तो आपको चिन्ता करने की कोई जरूरत नहीं है मैं इसका पूरा सलूशन देने वाला हूं। Sim deactivate होने में Grace Peroid  एक बहुत important चीज होती है। इसलिए मैंने Grace Peroid   क्या होता है, सिम बंद होने के कितने दिनों के बाद में भी हम इसे फिर से चालू या Reactivate करवा  सकते है। और अपने सिम का मोबाइल नंबर वापस कैसे पा सकते है।
अधिक जनकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करे

बंद sim चालू करने सीखें Sim Deactivate होने का कारण ओर उपाय 


दोस्तों, जैसा की मैंने ऊपर कहा की सिम कार्ड इतनी आसानी से /Reactivate  नहीं होता है। इसमें हमारी कुछ मिस्टेक होती है। जिसके कारन सिम बंद हो जाता है। ऐसा नहीं है की अब हम बंद सिम चालू नहीं कर सकते है। बल्कि आप बहुत ही आसानी से घर बैठे ही निचे बताये गए  तरिको को पढ़ कोई भी jio , वोडफोन, एयरटेल बंद सिम चालू कर सकते है।


सिम बंद होने का कारण (1) 

अगर यूजर सिम कार्ड Use नहीं करता है। और अपने नंबर पर रिचार्ज नहीं करवाता है। तो जिसके कारण  सिम कार्ड use  हो रहा है या नहीं  पता नहीं चल पता है। इसलिए Telecom Regulatory Authority of India जिसे हम (ट्राई) के नाम से भी जानते है, इसने कुछ रूल्स बनाये है। जिसके अनुसार अगर हम  सिम कार्ड को ९० दिनों तक यूज़ नहीं करते है या ३५ रुपये।  का रिचार्ज नहीं करवाते है। यानि की अगर हम अपने मोबाइल से इनकमिंग काल, outgoing   नहीं करते है, सिम से मैसेज सेंड नहीं करते है तो  टेलीकॉम कंपनी ऐसी सिचुएशन में हमारे सिम कार्ड को Unregulated समझ लेता है और हमारी सिम को बंद कर देता है। जिसके कारन "सिम कार्ड बंद या Temporary Deactivate" करना पड़ता है। और इनकमिंग/आउटगोइंग calls, message, hello tune  बंद हो जाते है।



सिम बंद होने से कैसे बचाएं(2)

जैसा की मैंने बताया की अगर हम ३५ Rs  का रिचार्ज नहीं करवाते है। तो सिम की ऑउटगोइंग, इनकमिंग कॉल बंद हो जाती है। जिसके कारन हमारा सिम बंद   होंने
लगता हैं  बंद सिम चालू करने के लिए आपको हर महिने ३५ रुपए का recharge  करवाना होगा।



अगर आप रिचार्ज नहीं करते है तो २८ दिनों के बाद आउटगोइंग सर्विस बंद हो जाती है। और उसके कुछ ही दिनों बाद इनकमिंग कॉल भी बंद कर दी जाती है। सिम बंद होने के पहले हमे मैसेज सेंड किये जाता है। ताकि हमे इस बारे में जानकारी मिल सक।

Grace Period क्या हैं ? बंद Sim card चालू करने के लिए जरूरी समय 


Sim Band होने का समय (1) :-  अगर हम मोबाइल में लगी सिम को 90 दिनों तक Use नहीं करते है। तो सिम को बंद कर दिया जाता है। फिर हम बंद सिम को चालू और Reactivate करने के लिए सिर्फ 15 din का टाइम दिया जाता है। जिसे Grace Period  कहा जाता है। अगर हम Grace Period के टाइम में बंद सिम को Reactivate नहीं करते है। तो सिम कंपनी हमारी मोबाइल नंबर को deactivate कर देती है। और किसी और  पर्सन को प्रोवाइड कर सकती है। और फिर हमारे पास वो नंबर नहीं रहेग।

Sim card बंद होने से बचाने की तरीका (2) : तो जैसा की आपने ऊपर पढ़ा की सिम से कोई काल, मैसेज नहीं करने से सर्विस प्रोवाइड उस सिम को बंद मन लेता है और टेम्पररी डीएक्टिवेट कर देता है और अगर फिर ग्रेस की टाइमिंग में भी एक्टिवेशन नहीं करवाता है तो सिम बंद हो जाती है। सो अगर आप अपने बंद सिम को चालू करना चाहते है। और नंबर नहीं खोना चाहते है तो किसी भी मोबाइल स्टोर पर जाकर E-KYC करके सिम को Reactivate करवाना पडेगा।


अगर आपके पास Airtel की sim cardहै तो एयरटेल स्टोर पर जाकर Airtel  Sim ko Reactivate   करवाना  पडेगा। E-KYC करने के लिए साथ में अपना आधार कार्ड लेकर जाए। जिसके बाद सिम चालू हो जायेगी और फिर से इनकमिंग काल, आउटगोइंग काल, मेस्साग, hello tune set कर पाएँगे।

बंद सिम को चालू करने की लास्ट पॉइंट 

अगर कराना २ और ३ को Try  करने के बाद भी बंद सिम चालू नहीं हो रहा है। तो इसका सलूशन आपको इस पॉइंट में जरुर मिलेंगा। क्या आपके मोबाइल मैसेज तो जा रहे है पर कॉल नहीं लग रहा है  और कॉल आ भी नहीं रहा है । तो इसका सीधा सा कारन है Calling services deactivation. यानिकि नंबर की सिर्फ कालिंग सर्विस ऑफ होना।

Solution:3)


Calling services  एक्टिवटे करने के लिए आपको उस सिम के सर्विस प्रोवाइडर यानि की कंपनी (jio , Airtel , वोडाफोन) में कस्टमर केयर से बात करना होगी और आपको यह प्रॉब्लम बताना पडेगी। वो आपको चेक करके बता देंगे यही प्रॉब्लम है या कोई प्रॉब्लम भी है।

Airtel sim की पूरी जानकारी 

अगर यह calling सर्विस deactivation प्रॉब्लम निकलती है। तो आप उन्हें फिर से कॉल सर्विस एक्टिवटे करने के लिए कह दीजिए  जिससे आपके मौजूदा मोबाइल नंबर पर इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल सर्विस एक्टिवटे कर दी जाएगी।

तो फ़्रेंड्स, यह कुछ पोइन्स है जिसे पढ़ और Try  करके अपनी बंद सिम चालू कर सकते है। अगर इसके बाद भी कोई प्रॉब्लम आती है। तो हमे  कमेंट कर जरुर बताये हम आपकी हेल्प जरुर करेंगे। आप चाहे तो contact Us From follow   करके हमसे पर्सनली contact  कर सकते है।

दोस्तो आप अपने जाना कि Airtel , bsnl  vodafone, Idea , Jio बंद सिम चालू कैसे करें । आपको ये जानकारी कैसे लगा आप हमें जरूर बताएं । 



Related Articles :-